5 Easy Facts About सोयाबीन के तेल के फायदे Described

Wiki Article



स्तन पर अरंडी का तेल लगाने पर यह स्तन ऊतकों पर काम करता है। यह ब्लड फ्लो और लिम्फ ड्रेनेज में सुधार करता है। टोक्सिन को शरीर से बाहर निकालकर लम्प खत्म कर सकता है। 

हालांकि सोयाबीन तेल का उपयोग औद्योगिक उत्पादों में साबुन, सौंदर्य प्रसाधन, लुब्रीकेंट्स और अन्य प्रोडक्ट को बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन यह व्यापक रूप से खाना पकाने में भी उपयोग किया जाता है। सोयाबीन तेल के लाभों के कारण, इसके उपयोग भी बहुत हैं।

Osteoprotective outcome of soybean and sesame oils in ovariectomized rats via estrogen-like system

खरीफ मौसम की फसल होने के कारण सामान्‍यत: सोयाबीन को सिंचाई की आवश्‍यकता नही होती है। फलियों में दाना भरते समय अर्थात सितंबर माह में यदि खेत में नमी पर्याप्‍त न हो तो आवश्‍यकतानुसार एक या दो हल्‍की सिंचाई करना सोयाबीन के विपुल उत्‍पादन लेने हेतु लाभदायक है। वर्षा ना होने पर उपयुक्त सिचाई नमी के अनुसार सही समय पर की जा सकती है। पौध संरक्षण[संपादित करें]

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)

सोयाबीन तेल को अन्य वनस्पति तेलों की तुलना में स्वस्थ माना जाता है। क्योंकि इसमें आवश्यक फैटी एसिड का अच्छा प्रकार पाया जाता है। जो शरीर के लिए स्वस्थ माना जाता है। सोयाबीन के तेल में कई प्लांट स्टेरोल भी होते हैं। यह तेल विटामिन और खनिज से भरपूर होता है। 

सोयाबीन का सेवन अधिक मात्रा में करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

इस लेख के अगले भाग में हम सोयाबीन के बीज में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्वों की जानकारी दे रहे हैं।

पुरुषों और महिलाओं दोनों में बालों के झड़ने और गंजेपन को check here सोयाबीन का तेल कंट्रोल करता है। बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है जैसे तनाव, चिंता, आनुवांशिक प्रवत्ति, हार्मोनल असंतुलन होना, कुपोषण और प्रदूषण आदि। यह कारक बालों को कमजोर करते है और अनुपयुक्त तरीके से बढ़ते है।

सोयाबीन के तेल में फाइटोएस्ट्रोजन होता है। यह शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बनाए रखने में सहायक होता है। इसकी वजह से स्तन और पेट के कैंसर से बचा जा सकता है।

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि हम सभी कुकिंग ऑयल का अलग-अलग तरह से और अलग-अलग तापमान पर खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप पहले यह पहचान लें कि आप किस प्रकार का खाना बना रहे हैं और फिर तेल चुनें.

होमदेशअर्थजगतविदेशी बाजारों में गिरावट के रुख के बीच खाद्य तेल-तिलहन कीमतें टूटीं

गठिया रोग को दूर करने में सोया से बनी रोटियां और सोयाबीन दूध बहुत ही फायदेमंद होता है।

खाना पकाने और खाने के उद्देश्य से सोयाबीन तेल का उपयोग करने के विभिन्न तरीके

Report this wiki page